bettervacancy.com

E-Shramik card Apply Online

E-Shramik card Apply Online || E-श्रमिक कार्ड ऑनलाइन करें 2021

Date Of The Post:- 24-10-2021

About e-Shram Portal

श्रम और रोजगार मंत्रालय, जो भारत सरकार के सबसे पुराने और महत्वपूर्ण मंत्रालयों में से एक है,
श्रमिकों के हितों की रक्षा और सुरक्षा, कल्याण को बढ़ावा देने और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करके देश के श्रम बल के जीवन और सम्मान में सुधार के लिए लगातार काम कर रहा है।
विभिन्न श्रम कानूनों के अधिनियमन और कार्यान्वयन द्वारा संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्रों में श्रम बल के लिए, जो श्रमिकों की सेवा और रोजगार के नियमों और शर्तों को विनियमित करते हैं। तदनुसार, श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित श्रमिकों (NDUW) का एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने के लिए e-SHRAM पोर्टल विकसित किया है, जिसे आधार के साथ जोड़ा जाएगा। इसमें नाम, व्यवसाय, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल प्रकार और परिवार के विवरण आदि का विवरण होगा ताकि उनकी रोजगार योग्यता की अधिकतम प्राप्ति हो सके और उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभों का विस्तार किया जा सके। यह प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, गिग और प्लेटफॉर्म से E-Shramik card Apply Online किया जा सके /
E shram apply online 2021
E shram apply online 2021

Acts and Rules (कार्य और नियम )

 

असंगठित श्रमिक सामाजिक सुरक्षा अधिनियम, 2008

देश के लगभग 88% कार्यबल असंगठित क्षेत्र में लगे हुए हैं और उन्हें पर्याप्त सामाजिक सुरक्षा लाभ नहीं मिल रहा है। केंद्र सरकार द्वारा असंगठित श्रमिकों के विशिष्ट समूहों/उप-समूहों जैसे बीड़ी श्रमिकों, सिने श्रमिकों, भवन और निर्माण श्रमिकों आदि के लिए कुछ कल्याणकारी योजनाएं लागू की जा रही हैं। सरकार असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और गैर-सरकारी श्रमिकों की कुछ श्रेणियों के लिए कल्याणकारी कार्यक्रम लागू कर रही है। संगठन कुछ श्रेणियों के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान करते हैं। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के सभी समूहों को कुछ कल्याणकारी योजनाएं प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने असंगठित श्रमिक सामाजिक सुरक्षा अधिनियम 2008 को अधिनियमित किया है। E-Shramik card Apply Online  और इस अधिनियम को अब सामाजिक सुरक्षा पर कोड में सब-सिंक किया गया है जो एक सामान्य कल्याण दृष्टिकोण है।
असंगठित कामगार सामाजिक सुरक्षा नियम, 2009 की पीडीएफ़ कॉपी डौन्लोड करे  - यंहा क्लिक 

ठेका श्रम (विनियमन और उन्मूलन) अधिनियम 1970

ठेका श्रमिक एक ऐसे व्यक्ति को संदर्भित करता है, जिसे एक विशिष्ट कार्य और अवधि के लिए एक ठेकेदार के माध्यम से एक कंपनी में काम करने के लिए काम पर रखा गया है। कंपनियां ठेकेदारों को काम पर रखती हैं, जो बदले में इन कामगारों को विभिन्न नौकरियों के लिए भर्ती करती हैं। E-Shramik card Apply Online  किसी भी प्रतिष्ठान में श्रमिकों के साथ दुर्व्यवहार को रोकने के लिए और उनके लिए एक स्वस्थ कार्य वातावरण सुनिश्चित करने के लिए, ठेका श्रम विनियमन और उन्मूलन अधिनियम 1970 में पेश किया गया था। इस अधिनियम का उद्देश्य ठेका श्रम का उन्मूलन और उनकी सेवा शर्तों का नियमन करना है। स्थापनाओं और ठेकेदारों के कानून और पंजीकरण के संचालन में केंद्र और राज्य सरकार को सलाह देने के लिए सलाहकार बोर्डों की स्थापना के माध्यम से आवश्यक है। इस अधिनियम को काम करने की स्थिति में व्यावसायिक सुरक्षा स्वास्थ्य में उप-समन्वयित किया गया है।
ठेकाश्रम(विनियमन और उन्मूलन)केंद्रीय नियम, की व्यख्या को जानने के लिए पीडीएफ़  डौन्लोड करें- यंहा क्लिक 

अंतर्राज्यीय प्रवासी कामगार (रोजगार का विनियमन और सेवा की शर्तें) अधिनियम 1979

यह अधिनियम पिछले 12 महीनों में किसी भी दिन के दौरान 5 या अधिक अंतर्राज्यीय कामगारों को नियुक्त करने वाले प्रतिष्ठानों और ठेकेदारों पर लागू होता है। अधिनियम में अंतर्राज्यीय प्रवासी कामगारों को नियोजित करने वाले प्रतिष्ठानों के पंजीकरण और ठेकेदार के लिए लाइसेंस का भी प्रावधान है। इस अधिनियम को काम करने की स्थिति में व्यावसायिक सुरक्षा स्वास्थ्य में सब-सिंक किया गया है ऑनलाइन करने के लिए E-Shramik card Apply Online पे क्लिक करें /
अंतर राज्य प्रवासी कामगार (आरई एंड सीएस) केंद्रीय नियम, 1980 पीडीएफ़ डौन्लोड करने किए लिए – क्लिक करे

न्यूनतम मजदूरी अधिनियम 1948

न्यूनतम मजदूरी का उद्देश्य श्रमिकों को कम वेतन से बचाना है।
समान मूल्य के काम के लिए समान पारिश्रमिक के अधिकार को बढ़ावा देकर गरीबी को दूर करने और असमानता
को कम करने के लिए न्यूनतम मजदूरी भी नीति का एक तत्व हो सकता है। एशियाई देशों में उद्योगों और
व्यवसायों में मजदूरी मानकों में सुधार करने के लिए, जहां मजदूरी कम है न्यूनतम मजदूरी तय करने की
जरूरत थी। यह अधिनियम प्रांतीय सरकारों द्वारा शेड्यूल बिल के अंतर्गत आने वाले रोजगारों के लिए न्यूनतम
मजदूरी के निर्धारण का प्रावधान करता है। E-Shramik card Apply Online करने किए लिए क्लिक करें /
न्यूनतम मजदूरी (केंद्रीय) नियम, १९५० पीडीएफ़ डौन्लोड करने लिए – यहा क्लिक करें
 
Apply Sramik Card 2021
Apply Shramik Card 2021

बंधुआ मजदूरी प्रणाली (उन्मूलन) अधिनियम, 1976

देश के कुछ हिस्सों में एक देनदार या उसके वंशज या आश्रितों को बंधुआ मजदूरी प्रणाली नामक अपने ऋण को पूरा करने के लिए उचित या बिना मजदूरी के लेनदार के लिए काम करना चाहिए। इस अधिनियम में कहा गया है कि जबरन श्रम कानून के अनुसार दंडनीय अपराध है और 1975 में माननीय राष्ट्रपति द्वारा एक अध्यादेश जारी किया गया था, जहां बंधुआ मजदूरी प्रणाली को समाप्त कर दिया गया था और बंधुआ मजदूरों को बंधुआ काम करने के लिए किसी भी दायित्व से मुक्त और मुक्त कर दिया गया था।

बंधुआ मजदूरी प्रणाली (उन्मूलन) नियम, 1976 pdf डाउन लोड करने के लिए  – यहा क्लिक करे 

श्रमिक कार्ड बनाने के लिए महतायपूर्ण लिंक्स

E-Shram Apply Online card

Click Here

Contact Us

Click Here


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top